सर्दियों में त्वचा और बालों को ऐसे बनाएं खूबसूरत

सर्दियों में त्वचा और बालों को ऐसे बनाएं खूबसूरत

सेहतराग टीम

जलवायू में परिवर्तन और समय के साथ टेक्नोलॉजी का बढ़ना हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक है। बदलते मौसम ने जहां एक तरफ लोगों को ठंड से कपकपाने के लिए मजबूर कर दिया है। वहीं दूसरी तरफ लोगों के मन में अपने त्वचा और बालों को लेकर चिंता भी सताना शुरु कर दिया है। क्योंकि सर्दियों के मौसम में ठंड हवाएं हमारी त्वचा और बालों को काफी नुकसान पहुंचाती हैं, लेकिन इससे घबराने की जरुरत नहीं है। इससे बचने के लिए कई तरह की चीजें हैं, जिसे आप अपने जीवन में शामिल करेंगें तो आपके त्वचा और बाल दोनों सर्दियों में भी खूबसूरत बने रहेंगें, तो आइये जानते है कि आखिर ऐसा क्या करें जिससे हमारी इस समस्या अंत हो सकें?

पढ़ें- सूखे वजाइना से हैं परेशान तो करें ये उपाएं

1- पोषणयुक्त खाना बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है इसके साथ ही पानी पीने की आदत को काफी अच्छा माना जाता है। पानी आपकी बॉडी से अनावश्यक पदार्थों को बा​हर निकालकर आपके चेहरे पर ग्लो लाता है। आप अपनी खाने की थाली में हरी सब्जियों को शामिल करें अगर आपकी डायट में हरी सब्जी और पानी शामिल होगा तो बॉडी हाइड्रेट रहेगी। वहीं इससे आपका फिगर भी मेंटेन रहेगा. जिस तरह आप गर्मियों में पानी पीते हैं, वैसे ही ठंड के मौसम में भी पानी पिएं।

2- आप योगा और एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में शामिल करें. योगा आपकी बॉडी को सही शेप देने के साथ ही आपके चेहरे पर नूर लाता है। इससे आप दिनभर काफी एक्टिव भी रहते हैं। योगा के लिए अगर आपके पास समय नहीं है तो डांस की मदद से भी आप फिट हो सकते हैं। इसके साथ ही कंघी करने से पहले आप ध्यान रखें कि आपके बाल पूरी तरह से सूख चुके हों। बालों को धोने के लिए नॉर्मल पानी का इस्तेमाल करें। सर्दियों में हल्का गुनगुना पानी भी बेहतर होगा।

3- लड़कियों में अक्सर ब्लड और आयरन की कमी देखी जाती है। ऐसे में आप अपनी डायट में वेजिटेबल जूस शामिल करें। ये काफी लाभदायक होता है। वेजिटेबल जूस में टमाटर, चुकंदर, पालक, अदरक का जूस जरूर पिएं। ये जूस बालों को अच्छा करेगा साथ ही साथ स्किन पर भी चमक आएगी।

4- सर्दियों में त्वचा को बेहतर बनाए रखने के लिए अपने स्किनकेयर रूटीन का पालन जरूर करें। चेहरे को दिन में कम से कम दो बार साफ करें, एक बार सुबह और एक बार रात में सोने जाने से पहले। इसके बाद चेहरे पर किसी लाइट मॉइश्चराइजर को जरूर अप्लाई करें, इससे चेहरे में नमीं सर्दियों के मौसम में भी बरकरार रहेगी, इसके साथ ही रात को बिस्तर पर जाने से पहले हेवी मॉश्च्यूराइजर का उपयोग करना ना भूलें। रात के समय आपकी स्किन को मॉश्च्यूराइजर की जरूरत होती है।

5- आजकल आमतौर पर लड़कियों को जंकफूड खाना पसंद होता है। आप जंकफूड को छोड़कर ड्राई फ्रूट्स खाना शुरू कर दें। ड्राईफ्रूट्स में बादाम, अखरोट, फ्लैससीड्ससनफ्लावर सीड्स खाएं। इससे आपकी त्वचा में ग्लो बना रहता है। इसके साथ ही आपकी बालों के झड़ने की समस्या भी खत्म हो जाती है।

यह भी पढ़ें- सर्दियों में इन तरीकों से दूर करें पैरों का रूखापन

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।